Press "Enter" to skip to content

कोरोना पीडि़तों का सहारा बन रही हैं सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां

  • सरकारी कंपनियों ने कोरोना से लड़ाई के खिलाफ शुरु की मुहिम
  • आक्सीजन सिलेंडर, कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों के माध्यम से की जा रही है मदद
  • महामारी से उत्पन्न समस्यायों से निपटने के लिए अनेक उपाय अपनाए गए

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना संकट से जूझ रहे रोगियों की मदद के लिये सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां बड़ा सहारा बनकर सामने आई हैं। इन कंपनियों द्वारा जहां कोविड सेंटर खोलकर तथा स्वास्थ्य सबंधी बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराकर रोगियों की मदद की जा रही है वहीं आक्सीजन तथा आवश्यक स्वास्थ्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही है।
कोरोना संकट के कारण देश भर में उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिये सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां बढ़ चढ्कर सरकार का हाथ बंटा रही हैं। खान मंत्रालय की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने कई कोरोना केयर सेंटरों व अस्पतालों में बुनियादी ढांचा मजबूत बनाने का काम किया है। राष्ट्रीय एलुमिनियम कंपनी लिमिटेड नालको ने आेडिशा के कोरापुट जिले में शहीद लक्ष्मण नायक अस्पताल को सहायता देने के साथ साथ अंगुल जिले में ईएसआई अस्पताल के कोरोना केयर सेंटर को चलाने की वित्तीय जिम्मेदारी ली है और ओडिशा के टीकाकारण विभाग को एक रेफ्रीजरेटेड ट्रक दान किया है, नाल्को ने ओडिशा के कोरापुट जिले में नबरंगपुर में कोरोना केयर सेंटर के लिये वित्तीय सहायता देने के साथ साथ आेडिशा के अंगुल जि़ले में दो कोरोना केयर सेंटर स्थापित किये हैं। इस कंपनी ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को दो वेंटिलेटर एंबुलेंस उपलब्ध कराए हैं। साथ ही भुवनेार नगर निगम अस्पताल को डिजिटल एक्स—रे मशीन उपलब्ध कराई है।
हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के अस्पतालों में ऑक्सीजन और दवाओं की सुविधा के साथ बिस्तर तथा आवश्यक दवाएं उपलब्ध करायी हैं। एचसीएल के मध्य प्रदेश स्थित मलाणजखंड कॉपर प्रोजेक्ट एमसीडी ने केंदाटोला स्थित कोरोना केयर सेंटर को ऑक्सीजन कंसनट्रेर उपलब्ध कराए हैं। एचसीएल की राजस्थान स्थित खेत्री कॉपर कॉन्प्लेक्स इकाई ने ब्लाक स्तर पर ऑक्सीजन भरे सिलेंडर, फ्लो मीटर और मास्क के साथ—साथ पल्स ऑक्सीमीटर भी उपलब्ध कराए हैं। झारखंड के घाटिशला स्थित एचसीएल की इकाई इंडियन कॉपर ने ऑक्सीजन सुविधा युक्त एक कोरोना केयर सेंटर शुरु किया है। मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमईसीएल) ने कर्नाटक के धारवाड़ जिले को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान किये हैं। एमईसीएल कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन कोरोना फंड में देने के अलावा रांची के लिये एंबुलैंस दी है तथा बड़ी संख्या में सेनीटाइजर व मास्क उपलब्ध कराये हैं।