Press "Enter" to skip to content

अदभुत महिला बाजार से ​बेलागावी को मिली देश में नई पहचान

  • एक ऐसा बाजार जहां महिलाएं ही हैं दुकानदार
  • भारतीय खान—पान व स्वादिष्ट व्यंजनों के केन्द्र बना यह बाजार

बेलागावी। कर्नाटक के बेलागावी का महिला बाजार नारी उद्यम की अदभुत मिसाल है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित किया गया यह बाजार अपने आप में इसलिये अनूठा है क्योंकि यहां सभी दुकानें महिलाएं ही चलाती है। खान पान व स्वादिष्ट व्यंजनों के शौकीन लोगों के लिये यह बाजार प्रमुख आकर्षण तो है ही लेकिन अब पर्यटकों के लिये भी आकर्षण का केन्द्र बनता जा रहा है।जिस तरह से यह बाजार लोकप्रिय हो रहा है उससे महिलाएं तो आर्थिक रूप से सशक्त हो ही रही हैं साथ ही बेलागावी को भी देश में इस अनूठी पहल के लिये नई पहचान मिल रही है।


         बेलागावी के फायर ब्रिज के निकट बसवेसर सर्किल के पास बनाये गये इस महिला बाजार की जगह पांच वर्ष पूर्व डम्प साइट थी और लोग अक्सर वहां आकर कूड़ा डालते थे। बेलागावी का चयन जब स्मार्ट सिटी के रूप में किया गया तो स्मार्टसिटी लिमिटेड ने बसवेसर सर्किल क्षेत्र को विकसित करने का प्लान बनाया। जिस क्षेत्र में यह बाजार बनाया गया है वह जगह लोकनिर्माण विभाग के अधीन थी, लोक निर्माण विभाग के साथ मिलकर यह बाजार बनाने की योजना बनी ओर देखते ही देखते ऐसा बाजार बन गया जिससे बेलागावी पूरे देश में पहचान बना रह है। इस बाजार को रानी चेन्नाभैरादेवी महिला बाजार नाम दिया गया है। इस बाजार की खासियत यह है कि यह पूरा बाजार एक थीम, एक डिजाइन एवं एक ही रंग के साथ विकसित किया गया। यहां की सभी दुकानों के डिजाइन व रंग भी एक जैसा है और पूरे बाजार की थीम भी महिला केन्द्रित है, इस बाजार में खान पान से लेकर खरीददारी तक सब बहुत ही सस्ती दरों पर उपलब्ध है।


      इस बाजार में कुल 56 दुकानें हैं और यह सभी दुकानें महिलाओं को ही आवंटित की गई हैं और जिन महिलाओं को यह दुकानें आवंटित की गई हैं वह महिलाएं स्वयं ही इन दुकानों को चलाती है। इस बाजार में यूं तो खान पान व स्वादिष्ट व्यंजनों की दुकानें अधिक हैं लेकिन हस्त निर्मित घरेलू सामान, खिलौने, वस्त्र तथा खान पान की जैविक वस्तुओं की दुकानें भी यहां उपलब्ध है। खिलौने की दुकान चला रही श्रीमती अनीता राजेन्द्र बताती है कि जब से यह दुकान उन्हें मिली है तब से इसी दुकान से उसके घर का खर्चा चल रहा है। लेडीज सूट की एक दुकान चला रही श्रीमती रूपल का कहना है कि इस बाजार ने अनेक घरेलू महिलाओं को भी महिला उद्यमी बना दिया है।


        स्मार्ट सिटी मिशन लिमिटेड की प्रबंध निदेशक सैययदा आफरीन एस बेलारी के अनुसार बेलागावी में इस महिला बाजार के अलावा सिविल अस्पताल में एक मॉडलुर आप्रेशन रूम व ट्रामा सेंटर का निर्माण, महात्मा फूले गार्डन में दिव्यांग बच्चों के लिये थेरेपी सेंटर, डिजिटल लाइब्रेरी, स्मार्ट किडस् जोन,कचरा प्रबंधन, स्मार्ट ट्रेफिक व लाइन प्रबंधन, स्मार्ट जल प्रबंधन, स्मार्ट परिवहन आदि सुविधाएं विकसित की गई है। केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्रालय के प्रवक्ता राजीव जैन के अनुसार स्मार्ट सिटी मिशन का मकसद लोगों के जीवन को आसान बनाना तथा उन्हें सशक्त बनाना है और मिशन के तहत यह काम लगातार किया जा रहा है।